India vs Pakistan, T20 World Cup 2024 Highlights: IND beat PAK by 6 runs - onedaynews.co.in

India vs Pakistan, T20 World Cup 2024 Highlights: IND beat PAK by 6 runs

Photo of author

By onedaynews.co.in

भारत VS पाकिस्तान, टी20 विश्व कप 2024 हाइलाइट्स: IND ने PAK को 6 रन से हराया

Shaheen Shah Afridi in action against India.

T20 विश्व कप 2024 में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबले में, क्रिकेट प्रशंसकों को एक रोमांचक मुकाबले का आनंद मिला, जो उम्मीदों पर खरा उतरा। बिजली की तरह चमकते माहौल के बीच खचाखच भरे स्टेडियम में खेले गए इस मैच में तनाव, उत्साह और उल्लास के पल देखने को मिले, क्योंकि दोनों टीमें मैदान पर एक-दूसरे से भिड़ीं।

अपने प्रेरणादायी कप्तान की अगुआई में भारत ने बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया और अपने पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ जीत हासिल की। ​​टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने अपने शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के साथ तेज शुरुआत की और पाकिस्तानी गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामकता और इरादे दिखाए। बाउंड्री लगने और स्कोरबोर्ड बढ़ने पर प्रशंसक खुशी से झूम उठे।

हालांकि, पाकिस्तानी गेंदबाजों ने रनों के प्रवाह को रोकने और नियमित अंतराल पर महत्वपूर्ण विकेट लेने के लिए शानदार वापसी की। बीच के ओवरों में भारतीय बल्लेबाजों ने कुछ समय के लिए अपनी पकड़ मजबूत की, क्योंकि वे पाकिस्तान के लिए चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने की कोशिश कर रहे थे। आखिरी कुछ ओवरों में कुछ पावर हिटिंग और विकेटों के बीच तेज दौड़ देखने को मिली, जिससे भारत ने अपनी पारी को प्रतिस्पर्धी स्कोर पर समाप्त किया।

अपने प्रतिद्वंद्वियों द्वारा निर्धारित लक्ष्य का पीछा करते हुए, पाकिस्तान ने दृढ़ संकल्प और उद्देश्य के साथ अपनी पारी की शुरुआत की। सलामी बल्लेबाजों ने एक मजबूत नींव रखी, एक शक्तिशाली भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ अपने कौशल का प्रदर्शन किया। मैच में कई बार विकेट गिरने के कारण दोनों टीमों ने अपने विरोधियों को एक इंच भी मौका देने से इनकार कर दिया।

जैसे-जैसे खेल अपने चरम पर पहुंचा, स्टेडियम में तनाव साफ देखा जा सकता था, दोनों पक्षों के प्रशंसक अपनी सीटों से चिपके हुए थे। पाकिस्तान के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने जोरदार वापसी की, जिससे एक उल्लेखनीय जीत हासिल करने की धमकी दी गई। हालांकि, भारतीय टीम की कुछ अनुशासित गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण ने सुनिश्चित किया कि वे अपना धैर्य बनाए रखें और 6 रनों के मामूली अंतर से विजयी हों।

इसके बाद जश्न के दृश्य भारत और पाकिस्तान के बीच मैचों को परिभाषित करने वाली गहन प्रतिद्वंद्विता और प्रतिस्पर्धी भावना का प्रमाण थे। दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने हाथ मिलाया और एक दूसरे की प्रशंसा की। इस दौरान उन्होंने अपने विरोधियों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।

GettyImages-2156804700

अंत में, भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप 2024 मैच को एक क्लासिक मुकाबले के रूप में याद किया जाएगा, जिसने प्रशंसकों को अंत तक अपनी सीटों से बांधे रखा। दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को कौशल, दृढ़ संकल्प और खेल भावना का एक शानदार नजारा देखने को मिला, क्योंकि भारत ने रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को हराया, जिसमें खेल की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा का प्रदर्शन किया गया।

इस यादगार मुकाबले के खत्म होने के बाद, दोनों टीमें फिर से एकजुट होकर टूर्नामेंट में अपना सफर जारी रखना चाहेंगी, क्योंकि उन्हें पता है कि उन्होंने टी20 क्रिकेट की दुनिया में मनोरंजन और रोमांच के लिए ऊंचा स्तर तय किया है। भारत और पाकिस्तान के बीच प्रतिद्वंद्विता प्रशंसकों को आकर्षित करती है और ऐसे अविस्मरणीय पल प्रदान करती है, जिन्हें आने वाले वर्षों तक याद रखा जाएगा।

भारत बनाम पाकिस्तान, टी20 विश्व कप 2024 हाइलाइट्स: भारत ने पाकिस्तान को 6 रनों से हराया – एक ऐसा मैच जो क्रिकेट के कालातीत आकर्षण और जादू के प्रमाण के रूप में इतिहास में दर्ज हो जाएगा।

 

India vs Pakistan at T20 World Cup 2024

 

क्रिकेट जगत में जिस मैच को सभी ने अपने कैलेंडर में शामिल कर रखा था, वह रोमांचक मुकाबला रहा!

भारत ने मुश्किल विकेट पर 119 रन के खराब स्कोर के बावजूद पाकिस्तान को छह रन से हरा दिया।

पाक, जो पारी के पहले हाफ में पूरी तरह नियंत्रण में दिख रहा था, दूसरे हाफ में अपनी लय खो बैठा।

अनुशासित गेंदबाजी, गलत सलाह वाले शॉट और डॉट बॉल के दबाव के कारण उनकी पारी बिखरने लगी।

इस परिणाम के बाद अब वे ऐसी स्थिति में हैं, जहां उन्हें सुपर आठ चरण में क्वालीफिकेशन का मौका पाने के लिए कनाडा और आयरलैंड दोनों के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी।

ध्यान रहे, यूएसए और भारत दोनों के पास अपने दो मैचों के बाद चार अंक हैं, इसलिए उनके पास इस बारे में कहने के लिए निश्चित रूप से कुछ होगा।

हमें उम्मीद है कि आपको यह शानदार मुकाबला पसंद आया होगा, और अगली बार तक, रोहन शर्मा, केविन हैंड और हफ्सा आदिल अल जजीरा के लिए विदा ले रहे हैं।

 

 

 

भारत ने अपनी बारी के दौरान ऑल आउट होने के बाद स्थिति को बदला।

नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रोमांचक मुकाबले में, भारत ने ICC पुरुष T20 विश्व कप के ग्रुप A में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर जीत हासिल की, जिसका श्रेय ऋषभ पंत के विश्वसनीय विकेटकीपिंग कौशल और जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या के शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन को जाता है।

120 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान द्वारा मजबूत शुरुआत के बावजूद, दस ओवर के बाद सिर्फ एक विकेट के नुकसान पर 57/1 पर पहुंचने के बावजूद, भारत के लिए जीत दूर की कौड़ी लग रही थी। हालांकि, एक उल्लेखनीय बदलाव ने पाकिस्तान को अपनी पारी के उत्तरार्ध में पांच महत्वपूर्ण विकेट खोते हुए देखा, जिससे वह जीत से महज सात रनों से चूक गया।

पंत, बुमराह और पांड्या के सामूहिक प्रयासों ने दबाव में भारत के लचीलेपन और धैर्य का उदाहरण पेश किया, जिससे दोनों टीमों के जोश और कौशल का प्रदर्शन करते हुए एक करीबी मुकाबले में महत्वपूर्ण जीत हासिल हुई।

विराट और रोहित 
पाकिस्तान ने यूएसए के खिलाफ खेली गई टीम में एक बदलाव किया और सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा। आजम खान की जगह इमाद वसीम को शामिल किया गया। भारत ने आयरलैंड को हराने वाली टीम को ही चुना।

बारिश ने मैच की शुरुआत में ही खलल डाला। टॉस और पहली गेंद में देरी हुई और फिर पहले ओवर के बाद बारिश शुरू होने पर टीमों को पिच से बाहर होना पड़ा।

जब वे मैदान पर वापस आए तो पूरा ड्रामा क्रिकेट से जुड़ा हुआ था। विराट कोहली जल्दी आउट हो गए। नसीम शाह की वाइड गेंद पर सीधे उस्मान खान के हाथों में गेंद गई।

साथी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर सही से शॉट नहीं लगा पाए और डीप स्क्वायर लेग पर हारिस राउफ के हाथों में गेंद गई। उस समय भारत का स्कोर 19/2 था।

नसीम ने दिन का अपना दूसरा विकेट सीधे अक्षर पटेल के हाथों में डाला। इससे भारत का स्कोर 58/3 हो गया। ऋषभ पंत पारी को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी के साथ क्रीज पर थे। उन्होंने विविधता और नएपन का इस्तेमाल करते हुए खलबली मचाई।

उन्होंने सूर्यकुमार यादव के साथ अच्छी साझेदारी बनानी शुरू की, जिन्होंने फिर रऊफ की गेंद को मोहम्मद आमिर के हाथों में भेज दिया, जो 7 रन पर आउट हो गए।

और पंत भी 42 रन बनाकर आउट हो गए, जब उन्होंने आमिर की गेंद को सीधा हवा में उछालकर बाबर आजम के हाथों में दे दिया।

कोहली के जाने के बाद भारतीय टीम पर दबाव बढ़ गया क्योंकि साथी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा भी जल्दी आउट हो गए, शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर अच्छी तरह से खेलने में विफल रहे, जिसके परिणामस्वरूप डीप स्क्वायर लेग पर हारिस राउफ ने आसान कैच लपका।

 

भारत के 19/2 पर पहुंचने के बाद, पारी को संभालने की जिम्मेदारी ऋषभ पंत के कंधों पर आ गई। पंत ने कई नए स्ट्रोक्स के साथ पाकिस्तानी गेंदबाजों का सामना करके अपनी प्रतिभा और आक्रामकता का परिचय दिया। सूर्यकुमार यादव के साथ एक महत्वपूर्ण साझेदारी बनाते हुए, पंत ने भारतीय प्रशंसकों की खुशी के लिए पारी को आगे बढ़ाया। हालांकि, जब साझेदारी आशाजनक लग रही थी, तब सूर्यकुमार यादव राउफ की गेंद पर आउट हो गए, जिन्हें मोहम्मद आमिर ने कुछ देर क्रीज पर रहने के बाद कैच कर लिया।

जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा, कहानी बदल गई और पंत ने पाकिस्तानी गेंदबाजों के खिलाफ अकेले ही लड़ाई जारी रखी। उनकी आक्रामक शैली और साहसिक स्ट्रोक्स ने दर्शकों का मनोरंजन किया, लेकिन उनकी दृढ़ता की परीक्षा तब हुई जब वे भी आमिर की एक चतुराई भरी गेंद पर बाबर आजम को आसान कैच थमा बैठे। पंत का वीरतापूर्ण प्रयास, जिसमें उन्होंने 42 रन बनाए, सराहनीय था, लेकिन यह भारत को एक मजबूत स्थिति में पहुंचाने के लिए पर्याप्त नहीं था।

शुरुआती विकेट, रणनीतिक साझेदारी और व्यक्तिगत प्रतिभा द्वारा चिह्नित मैच के उतार-चढ़ाव ने भारत-पाकिस्तान के बीच एक भयंकर मुकाबले का सार प्रस्तुत किया। क्रिकेट की अप्रत्याशित प्रकृति पूरी तरह से प्रदर्शित हुई क्योंकि खेल के दौरान एक टीम से दूसरी टीम के लिए किस्मत बदल गई। अंततः, यह पाकिस्तान था जो विजयी हुआ, जिसने गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण दोनों में अपने कौशल का प्रदर्शन करते हुए भारत को मध्यम स्कोर पर रोक दिया।

अंत में, भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच एक आकर्षक तमाशा था जिसने प्रशंसकों को रोमांचित किया और दोनों टीमों की प्रतिस्पर्धी भावना और कौशल का प्रदर्शन किया। विराट कोहली और रोहित शर्मा के शुरुआती आउट होने से एक चुनौतीपूर्ण पारी की शुरुआत हुई, वहीं ऋषभ पंत की वीरता ने अन्यथा कठिन परिस्थिति में आशा की किरण दिखाई। यह मैच इन चिर-प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच क्रिकेट मुकाबलों के जुनून और तीव्रता की याद दिलाता है, जिससे प्रशंसक इन दो क्रिकेट महाशक्तियों के बीच अगले मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

मिलते हैं अगले न्यूज़ में तब तक बने रहे हमारे साथ।onedaynews.co.in

 

 

TAGGED: –

Follow Us